Home » देश » येदियुरप्पा को कल साबित करना होगा बहुमत: सुप्रीम कोर्ट

येदियुरप्पा को कल साबित करना होगा बहुमत: सुप्रीम कोर्ट

बेंगुलरू। कर्नाटक के राज्यपाल ने बीजेपी नेता बीएस येदुरप्पा को कर्नाटक के सीएम पद की शपथ दिला दी हो लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में अहम फैसला सुनाया है। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान सर्वोच्च अदालत ने आदेश दिया है कल शनिवार शाम 4 बजे तक भाजपा को बहुमत साबित करने को कहा है। कर्नाटक में बीजेपी की येदुरप्पा सरकार को शनिवार को ही अपना बहुमत साबित करना होगा। सुप्रीम कोर्ट के इस पैसले के बाद कर्नाटक के सीएम येदुरप्पा की पहली प्रतिक्रिया आई है। येदुरप्पा ने कहा है कि हमें 100 फीसदी विश्वास है कि हम बहुमत साबित करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा सामने आए।

उन्होंने कहा कि हमने मुख्य सचिव से बात की है और शनिवार यानी कल ही विधानसभा का सत्र बुलाया है। हमें 100 फीसदी विश्वास है कि हम पूर्ण बहुमत साबित करेंगे। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा के चुनाव बीजेपी को 104 सीटें आई हैं। सदन में बहुमत के लिए बीजेपी को 112 का आंकड़ा चाहिए। ऐसी सूरत में अभी बीजेपी को 8 विधायकों की जरूरत है। इससे पहले कर्नाटक में चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा किया था।

हालांकि दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस ने चुनाव नतीजों के बाद तुरंत ही जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस को 78 सीटें आई हैं, वहीं जेडीएस के खाते में 38 सीटें हैं। दोनों पार्टियों को मिलाने के बाद आंकड़ा 116 पर पहुंचता है। इसी आंकड़ें के साथ कांग्रेस-जेडीएस ने सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के पास किया। हालांकि राज्यपाल ने बीजेपी को बड़े दल की वजह से सरकार बनाने के लिए बुलाया।जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*