Home » लाइफस्टाइल » अब पीरियड्स के दर्द से निजात दिलाएगी ये ऐप

अब पीरियड्स के दर्द से निजात दिलाएगी ये ऐप

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और मरोड़ की तकलीफ से गुजरने वाली महिलाओं को अब खुद इस एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करके इससे निजात पा सकती हैं। एक शोध में यह पता चला है। करीब 50 से 90 फीसदी युवा महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द का अनुभव होता है। पेट के निचले हिस्से में दर्द, सिरदर्द, पीठ दर्द, जी मिचलाना और दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

जर्मनी के विश्वविद्यालय चेरिटे यूनिवर्सिटाट्समेडिजिन बर्लिन के शोधकर्ताओं ने 18 से 34 वर्ष आयुवर्ग की महिलाओं के समूहों में यह पता लगाने का प्रयास किया कि पीरियड्स संबंधी दर्द में खुद पर एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करने से उन्हें ज्यादा फायदा पहुंचता है या केवल आमतौर पर की जाने वाली देखभाल (दर्द की दवाईयों का सेवन आदि) से। एक्यूप्रेशर के इस्तेमाल के लिए चिह्नित की गई महिलाओं को एक एप उपलब्ध कराया गया और इसके इस्तेमाल की जानकारी दी गई।

तीन महीने बाद एक्यूप्रेशर समूह की 37 प्रतिशत महिलाओं में दर्द में 50 फीसदी की कमी देखी गई। इस एप की एक खासियत यह भी है कि यह उपभोक्ताओं को दबाव बिंदुओं का दृश्यात्मक विवरण उपलब्ध कराता है जिससे की वांछित लाभ मिल सके। साथ ही यह नियमित अंतराल पर रिमाइंडर भी भेजता है। यह शोध अमेरिका के जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स ऐंड गायनेकोलॉजी में प्रकाशित हुआ।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*