Don't Miss
Home » विदेश » ये स्पेस स्टेशन बन सकता है धरती के लिए खतरा

ये स्पेस स्टेशन बन सकता है धरती के लिए खतरा

बीजिंग । चीन का पहला स्पेस स्टेशन Tiangong-1 धरती के लिये खतरा बनता जा रहा है। अंतरिक्ष में भेजा गया चीन का पहला प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशन धरती से टकरा सकता है। बता दें कि इसे 2011 में अंतरिक्ष में भेजा गया था। लेकिन अब पूरी दुनिया के वैज्ञानिक ये दावा कर रहे हैं कि चीन का ये स्पेस स्टेशन शियेंगॉन्ग-वन धरती के लिए एक ख़तरा बन सकता है।ऐसा इसलिए है क्योंकि साल 2016 में ही चीन मान चुका है कि शियेंगॉन्ग-वन की चाल उसके काबू से बाहर हो चुकी है और अब आशंका जताई गई है कि क़रीब साढ़े आठ हज़ार किलो का ये स्पेस स्टेशन धरती के किसी हिस्से से टकरा सकता है।

इस बात की भविष्यवाणी पहले अमेरिका की एक एजेंसी ने की थी लेकिन अब दुनिया के कई वैज्ञानिक मान रहे हैं कि इस दावे में दम है।हालांकि स्पेस स्टेशन धरती से कब टकराएगी इसकी कोई तय तिथि नहीं है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये घटना 24 मार्च से 19 अप्रैल के बीच घट सकती है। स्पेस स्टेशन अगर धरती से टकराया तो इसका असर सैकड़ों किलोमीटर लम्बे हिस्से में हो सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि स्पेस स्टेशन में भारी मात्रा में ‘हाइड्रोजीन’ गैस है। ये गैस न केवल ज़हरीली है बल्कि ज्वलनशील भी है जिसका फैलना बड़ी तबाही ला सकता है।

वैज्ञानिकों का मानना ये भी है कि स्पेस स्टेशन का ज़्यादातर हिस्सा अब तक जलकर राख हो चुका है। लेकिन कितना हिस्सा बचा हुआ है इसकी सही जानकारी नहीं है। आशंका है कि स्पेस स्टेशन का 10 प्रतिशत से लेकर 40 प्रतिशत तक हिस्सा अभी भी अंतरिक्ष में है लेकिन जितना भी हिस्सा स्पेस स्टेशन में बचा है वो धरती की तरफ़ तेज़ रफ़्तार से बढ़ रहा है, जो मलबा बनकर धरती पर फैल सकता है। हालांकि स्पेस स्टेशन धरती के किस हिस्से से ये स्पेस स्टेशन टकराएगा ये बता पाना फ़िलहाल वैज्ञानिकों के लिए भी मुश्किल है पर माना जा रहा है कि धरती पर ये घटना 43 डिग्री South Latitude से लेकर 43 डिग्री North Latitude के हिस्से में हो सकती है। इस हिस्से में धरती का एक बड़ा हिस्सा आता है जिनमें उत्तरी चीन और मध्य पूर्व शामिल है। सेंट्रल इटली, उत्तरी स्पेन, उत्तरी अमेरिका, न्यूज़ीलैंड, तस्मानिया और दक्षिण अफ़्रीका का हिस्सा भी शामिल है।

About namste

One comment

  1. That’s important, You might be a really specialist digg. We have became a member of your current feed and check forward to seeking added of this wonderful submit. Additionally, We have embraced your web site in my web sites

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*