Don't Miss
Home » विदेश » दाऊद के खिलाफ बड़ा एक्शन, 42 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

दाऊद के खिलाफ बड़ा एक्शन, 42 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

लंदन। मुंबई बम ब्लास्ट का आरोपी पाकिस्तान के संरक्षण में रह रहे मोस्ट वॉन्टेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ ब्रिटेन में बड़ा एक्शन लिया गया है। ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्ति जब्त कर ली गई है। एक ब्रिटिश अखबार ने दाऊद की संपत्ति जब्त होने का दावा किया है। खबरों के मुताबिक यहां दाऊद के पास होटल और कई घर मौजूद हैं जिनकी कीमत हजारों करोड़ की है। बताया जा रहा है कि जो संपत्ति जब्त की गयी है उसकी वैल्यू 42 हजार करोड़ है। ब्रिटेन के एक अखबार ने ये खबर लिखी है. जिसमें बताया गया है कि दाऊद इब्राहीम दुनिया का दूसरा सबसे अमीर अपराधी है।

ब्रिटेन के वार्विकशायर में दाऊद के होटल हैं जबकि मिडलैंड में दाऊद की कई रिहायशी प्रोपर्टी हैं।खबरों के मुताबिक पिछले महीने ही यूके ट्रेजरी विभाग ने एक लिस्ट जारी की थी जिसमें दाऊद के पाकिस्तान में तीन ठिकानों को जिक्र किया गया था।लंदन की प्रॉपर्टीज में सेंट जॉन वुड रोड, होर्नचर्च, एसेक्स, रिचमोंड रोड, टॉम्सवुड रोड, चिगवेल, रो हैम्पटन हाई स्ट्रीट, लंदन, लांसलोट रोड, थार्टन रोड, स्पाइटल स्ट्रीट, डार्टफर के बड़े-बडे रिहयाशी कॉम्पलैक्स और कामर्शियल बिल्डिंग्स शामिल हैं।

बताते चलें कि दाऊद की संपत्ति जब्त करने की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई और लंदन यात्रा के दौरान शुरू हुई। दाऊद इब्राहिम को ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित करने के साथ ही उसके दुनिया भर में फैले तमाम बिजनेस और प्रॉपर्टी को जब्त करने का काम किया जा रहा है।भारत सरकार ने कई देशों को दाऊद की संपत्तियों के बारे में पुख्ता जानकारियां दी हैं जिसके बाद दाऊद को नेस्तनाबूद करने के लिए संबधित सरकारें कार्यवाही कर रही हैं।

यूके ट्रेजरी विभाग की रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति ले रखी है। ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति ले रखी है। उसके 21 नामों में अब्दुल शेख इस्माईल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, शेख मोहम्मद इस्माईल, अनीस इब्राहिम, शेख मोहम्मद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल, दिलीप, अजीज इब्राहिम, दाऊद फारूकी, अनीस इब्राहिम, हसन शेख, दौद हसन, शेख इब्राहिम कासकर, दाऊद हसन, इब्राहिम मेमन, साबरी दाऊद, साहब हाजी और सेठ बड़ा शामिल हैं। अखबार में भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से ये भी लिखा है, ‘दाऊद का ज्यादातर पैसा ब्रिटेन, दुबई और भारत में ही निवेश किया गया है।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*