Home » देश » एम 777 तोप हादसे का शिकार, गोला दागा और फट गया गन बैरल

एम 777 तोप हादसे का शिकार, गोला दागा और फट गया गन बैरल

नई दिल्ली। भारतीय सेना में पहली बा शामिल होने जा रही नई तोप एम 777 हादसे का शिकार हो गई है सेना के मुताबिक जब राजस्थान के पोखरण फील्ड रेंड में इस गन का ट्रायल हो रहा था, तब यह हादसा हुआ। घटना दो सितंबर की बताई जा रही है।खबरों के मुता​बिक अमेरिका में बनी इस गन से भारतीय गोला बारूद फायर किया जा रहा था। बैरल फटने की वजहों की जांच सेना और अमेरिकी कंपनी की संयुक्त टीम मौके पर मिलकर कर रही है।

जानकारी के मुता​बिक ऐसी 145 एम 777 तोपें सेना में शामिल होनी है। अमेरिकी कंपनी बीएई से खरीदी जा रही ये आर्टिलिरी एफएमएस समझौते यानी कि फॉरेन मिलेट्री रुट के तहत मई महीने में दो तोपें ही भारत लाई गई थी। पिछले साल 30 नवंबर को भारत ने इन तोपों को खरीदने के लिए अमेरिका के साथ समझौता किया था।

17 नवंबर को केंद्रीय कैबिनेट से इस समझौते को मंजूरी मिली थी। बताया जा रहा है कि इन तोपों के भारतीय सेना में शामिल होने के बाद से उसकी ताकत बढ़ जाएगी। खासतौर पर चीन के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर यह सौदा काफी अहम माना जा रहा है।इन तोपों को चीन से लगी पूर्वी सीमा की पहाड़ियों पर तैनात करने के मद्देनजर खरीदा गया है।

इसके अलावा बीएई के साथ 145 एम 777 गन को लेकर भी समझौता हुआ इसके तहत करीब कंपनी 145 गन भारत को सौंपेगी जिसमें 25 गन कंपनी सीधे सौंपेगी और बाकी महेंद्रा कंपनी की मदद से भारत में ही बनाई जाएंगी।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*