Don't Miss
Home » विदेश » फ्लोरिडा पर मंडरा रहा कुदरती संकट

फ्लोरिडा पर मंडरा रहा कुदरती संकट

मियामी। अमेरिका में एक सप्ताह के भीतर आए दूसरे तूफान को सदी का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है। कैरीबियाई द्वीप सेंट मार्टिन को तबाह करते हुए शक्तिशाली तूफान इरमा ने 10 लोगों की जान ले ली। खबरों के मुताबिक बारबूडा और सेंट मार्टिन में जमकर तबाही मचाने के बाद अब यह तेजी से दक्षिण फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। तूफान विशेषज्ञों की मानें तो इरमा दूसरे विश्‍व युद्ध में इस्तेमाल हुए कुल बम से दो गुना ज्यादा ताकतवर है जिसमें 7 लाख करोड़ वाट्स की शक्ति है।

जानकारी मुताबिक बीते शुक्रवार शाम तक इरमा कुछ कमजोर हो गया और कैटेगरी 4 के तूफानों में आ गया जहां इसकी हवा की गति कम होकर 155 मीटर प्रति घंटे हो गई। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को की वेस्‍ट के करीब जाने पर यह वापस अपने प्रलयंकारी रूप यानी कैटेगरी 5 में आ सकता है।अगर यह अपनी रफ्तार से इसी तरह से आगे बढ़ता रहा तो समझ लें कि फ्लोरिडा विनाश के मुहाने पर खड़ा है। कल अधिकारियों ने 5 मिलियन से अधिक लोगों को इलाके को खाली करने की चेतावनी दे दी थी।

आशंका है कि इरमा रविवार सुबह घनी आबादी वाले फ्लोरिडा पहुंच जाएगा। इसके चलते गवर्नर ने इमरजेंसी का एलान कर दिया है और मियामी मेट्रो और साऊथ कैरोलिना के इलाकों से लोगों को घर खाली करने को कहा गया है। मियामी यूनिवर्सिटी में हरिकेन रिसर्चर ब्रायन मैकनोल्डी ने कहा, ‘ये अमरीका के इतिहास में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला तूफान होगा।’ बताया जा रहा है कि अभी यह तूफान कम आबादी वाले इलाकों से गुजरा है। जब यह फ्लोरिडा से गुजरेगा तो ज्यादा तबाही मचाएगा।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*