Home » विदेश » पाक सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा ने दिया चौंकाने वाला बयान

पाक सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा ने दिया चौंकाने वाला बयान

इस्लामाबाद। कश्मीर पर सिर्फ अपना हक जताने वाले पाकिस्तान के अब सुर बदलने से लगे हैं। पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष का कश्मीर मुद्दे पर नया और चौंकाने वाला बयान आया है।खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कश्मीर मुद्दे का समाधान राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर पर करने की वकालत की
है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि पहली बार पाकिस्तानी सेना के किसी जनरल ने कश्मीर मुद्दे का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से ढूंढ़ने की बात कही है। पाकिस्तानी सेना प्रमुख का एेसा बयान हैरान कर देने वाला है।

बाजवा ने ये बयान अपने वार्षिक ‘रक्षा दिवस’ के भाषण के दौरान दिया। बाजवा का ये बयान पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ के बयान के दो दिन बाद आया है। इससे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने पहली बार यह कुबूल किया था कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद जैसे अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन उनके देश के अंदर चल रहे हैं।बाजवा ने कहा कि तरक्की के लिए शांति जरूरी है और दोनों देशों में रहने वाले लाखों लोगों की भलाई स्थाई शांति में ही है।’ उन्होंने कहा,’भारत के लिए भी यही बेहतर होगा कि वह पाकिस्तान की निंदा करने और कश्मीरियों पर सेना थोपने के बजाए इस मुद्दे का समाधान राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर पर ढूंढे।

बाजवा ने अपने भाषण के दौरान भारत का नाम लिए बगैर भारत को पड़ोसी देश के रूप में संबोधित करते हुए कहा, ‘दक्षिण एशिया में परमाणु हथियार हम लेकर नहीं आए और हमारे परमाणु हथियार साधारण रूप से शांति बनाए रखने की गारंटी है। यह हमारा उस पड़ोसी देश को जवाब है, जो ताकत में कहीं आगे है। यह वही देश है, जो दक्षिण एशिया में एक गैर परंपरागत युद्ध लेकर आया है।जनरल बाजवा ने कहा,’हमने आतंकवाद, अतिवाद और आर्थिक नुकसान के रूप में सुपर शक्तियों द्वारा शुरू की गई युद्धों की कीमत चुकाई है। हम अपनी नीति का पालन कर रहे हैं।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*