Home » प्रदेश » उत्तर प्रदेश » खतरे में यूपी विधानसभा,सुरक्षा में भारी चूक, PETN विस्फोटक बरामद

खतरे में यूपी विधानसभा,सुरक्षा में भारी चूक, PETN विस्फोटक बरामद

लखनऊ। यूपी विधानसभा में बीती 12 जुलाई को सफेद रंग का संदिग्ध पाउडर मिलने का मामला सामने आया है। वहीं पाउडर की फॉरेंसिक जांच के बाद पता चला है कि यह पीईटीएन नामक बेहद ही खतरनाक विस्फोटक है। ये विस्फोटक सदन में कैसे और कौन लेकर आया इसकी जांच एटीएस कर रही है।

गौरतलब हो कि विधानसभा के बजट सत्र के दौरान 12 जुलाई को सदन में सफेद रंग का संदिग्ध पाउडर मिला था। यह पाउडर सदन में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी से तीसरी कुर्सी के पास मिला था।

150 ग्राम वजन के इस पाउडर से कोई गंध न आने और डॉग स्क्वायड द्वारा भी इसे डिटेक्ट ना किये जाने की दशा में पाउडर को फॉरेंसिक लैब में जांच के लिए भेजा गया।

जहां रिपोर्ट में पता चला है कि यह बेहद ही खतरनाक किस्म का विस्फोटक है जिसे पीईटीएन कहते हैं। हालांकि पीईटीएन को धमाके के लिए डेटोनेटर की आवश्यक्ता होती है।

विशेषज्ञों की मानें तो 500 ग्राम पीईटीएन पूरे विधानभवन को उड़ाने के लिये काफी है। वहीं 150 ग्राम पीईटीएन भी अच्छी खासी तबाही मचा सकता है। पीईटीएन दुनिया के सबसे खतरनाक विस्फोटकों में से एक है और यह मैटल डिटेक्टर से भी डिटेक्ट नहीं होता है।

सूत्रों की मानें तो सीएम ने कल शाम डीजीपी, प्रुमख सचिव विधान सभा, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर समेत कुछ आलाधिकारियों को बुलाकर इसकी जानकारी ली और जमकर फटकार भी लगाई है।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*