Home » प्रदेश » उत्तर प्रदेश » सहारनपुर » बीटीसी संयुक्त मोर्चा संघ ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

बीटीसी संयुक्त मोर्चा संघ ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

सहारनपुर। बीटीसी संयुक्त मोर्चा संघ ने जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली के निमय 14(1) में संशोधन करके मेरिट प्रदेश स्तरीय किये जाने की मांग की है। मुख्यमंत्री को भेजे गये ज्ञापन में कहा गया कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्ष्ज्ञा परिषद में सहायक अध्यापको के 68500 पदों पर नई भर्ती प्रस्तावित हैं, जिनमें सीधी भर्ती के लिए नियम 14 (1) का अनुसरण किया जायेगा जोकि योग्य प्रशिक्षुओं के लिए घातक है।

इस नियम के अनुसार प्रशिक्षु उसी जिले में आवेदन का पात्र होगा जहां से उसने प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जिसके कारण यह शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पक्षपात पूर्ण हो जायेगी। इस नियम के कारण इस भर्ती प्रक्रिया में भी एएनएम भर्ती की तरह कम मेरिट वालों का चयन हो जायेगा जबकि योग्य एवं उच्च मेरिट वाले प्रशिक्षु चयन से निष्कासित हो जायेंगे।

ज्ञापन में कहा गया कि जिन जिलों मे प्रशिक्षुओं की संख्या अधिक है, वहां प्रशिक्षुओं के सापेक्ष रिक्तियों की संख्या भी कम होती है और यह पूर्ववर्ती भर्तियों में देखने को भी मिला है। ज्ञापन में भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाकर एक प्रदेश एक मेरिट के आधार पर भर्ती करवाई जाए, जिससे कि योग्य प्रशिक्षुओं का चयन हो सकें ओर गुणवत्तापरक शिक्षा को एक नई दिशा मिल सके।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*