Home » खेल » पहले टेस्ट में श्रीलंका पर हावी हुआ भारत

पहले टेस्ट में श्रीलंका पर हावी हुआ भारत

गाले। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा की जबरदस्त गेंदबाजी के बल पर भारत ने श्रीलंका को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन आज 304 रन के रिकॉर्ड अंतर से मात दी। बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन अपनी शानदार पारी की बदौलत मैन अ़ॉफ दी मैच चुने गए।

भारत की श्रीलंका पर रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने अपनी दूसरी पारी कप्तान विराट कोहली के नाबाद 103 रन की बदौलत तीन विकेट पर 240 रन पर घोषित कर श्रीलंका के सामने 550 रन का असंभव लक्ष्य रख दिया।

मेजबान टीम ओपनर दिमुथ करूणारत्ने 97 रन की पारी के बावजूद 76.5 ओवर में 245 रन पर सिमट गई। श्रीलंका के दो खिलाड़ी रंगना हेरात और असेला गुणारत्ने चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे।

भारत ने इस जीत से 2015 की सीरीज में गाले में पहले टेस्ट में ही श्रीलंका से मिली हार का बदला भी ले लिया। श्रीलंका ने तब पहला टेस्ट 63 रन से जीता था लेकिन उस सीरीज में पहली बार पूर्ण टेस्ट कप्तान बने विराट ने शेष दो टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। उसके बाद से ही विराट की कप्तानी में भारत का टेस्ट क्रिकेट में स्वर्णिम युग शुरु हुआ।

विराट की अपनी कप्तानी में 27 टेस्टों में यह 17वीं जीत है। इस जीत में खुद विराट का अहम योगदान रहा। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में 136 गेेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 103 रन बनाए जो उनका 17 वां टेस्ट शतक था। विराट ने अपने 17वें टेस्ट शतक के दम पर श्रीलंका के सामने मुश्किल लक्ष्य रखा और अपनी कप्तानी में 17 वीं जीत हासिल कर ली।

भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को मैच को 5वें दिन भी खींचने का मौका भी नहीं दिया और मैच को चौथे ही दिन निपटा दिया। अश्विन ने 27 ओवर में 65 रन पर 3 विकेट लिए जबकि जडेजा ने 24.5 ओवर में 71 रन पर 3 विकेट हासिल किए।

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*