Home » प्रदेश » उत्तर प्रदेश » गोण्डा » पर्यावरण दिवस के मैराथन दौड़ का हुआ आयोजन, मण्डलायुक्त ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

पर्यावरण दिवस के मैराथन दौड़ का हुआ आयोजन, मण्डलायुक्त ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

‘क्लीन गोण्डा ग्रीन गोण्डा‘ के लिए अधिकारियों के साथ गोण्डा ने लगाई दौड़

मैराथन के प्रतिभागी विजेताओं को मिला नगद पुरस्कार

जितेन्द्र वर्मा
गोण्डा। जिले में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंगलवार को क्लीन गोंडा ग्रीन गोंडा मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया जिसको मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल, डीआईजी, जिलाधिकारी तथा एसपी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। मैराथन दौड़ जिले के अदम गोंडवी मैदान से षुरू होकर गोल्डन फेयरी रिजार्टस पर समाप्त हुई। रन फार ग्रीन गोण्डा क्लीन गोण्डा के बैनर तले जिले के 300 से अधिक प्रतिभागियों ने दौड़ लगाई तथा अन्य सैकड़ों लोगों ने पैदल मार्च करते हुए जनपद के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। वही मैराथन में हरी झंडी दिखाने के बाद जिलाधिकारी जेबी सिंह मंडलायुक्त डीआईजी पुलिस अधीक्षक खुद सड़कों पर मैराथन प्रतिभागियों के साथ दौड़ते नजर आए मैराथन की ट्रैक पर जब जिलाधिकारी जे0बी0 सिंह को लोगों ने दौड़ते देखा तो सैकड़ों लोग उनके पीछे दौड़ने लगे। मैराथन दौड़ के साथ ही क्लीन गोंडा ग्रीन गोंडा रैली निकाली गई जो वेंकटाचार क्लब में पहंुचकर एक समारोह में तब्दील हो गई। मैराथन दौड़ में विजेताओं को कमिश्नर देवीपाटन मंडल, डीआईजी, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने प्राइस वितरित किया। मैराथन दौड़ में प्रथम पुरस्कार विजेता को 3000 नगद, द्वितीय पुरस्कार 2000 नगद तथा तृतीय पुरस्कार 1500 नगद पुरुष व महिला वर्गों को प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य विजेताओं को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

मुख्य कार्यक्रम स्थल नगर के बेंकटाचार क्लब में विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि देवीपाटन मण्डल के आयुक्त सुधेष कुमार ओझा ने लोगों को पर्यावरण कीष्षपथ दिलाई। उन्होनें कहा कि पर्यावरण असंतुलन आज विष्व की सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है। पर्यावरण असंतुलन के कारण आज तमाम तरह की दैवीय आपदाएं आ रही है फिर भी लोग पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग नहीं हो रहे है। यह चिन्ता का विषय है। आजकल, पर्यावरण एक गम्भीर समस्या बन गई है, जिसके बारे में सभी को जागरुक होना चाहिए और इस परेशानी का सामना करने के लिए अपने सकारात्मक प्रयासों को करना चाहिए। प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग से युक्त वातावरण में सकारात्मक बदलावों को लाने के लिए विद्यार्थियों के रुप में किसी भी देश के युवाओं से सबसे बड़ी उम्मीद है। उन्होने कहा कि हम लोगों को अपने आसपास साफ सफाई के अलावा वृक्षारोपण पर विषेष ध्यान देने की जरूरत है क्योकि पर्यावरण असंतुलन को कम करने का एक मात्र उपाय वृक्ष ही हैं। इसलिए हम सबको खुद भी पौध रोपण के साथ-साथ दूसरों को भी इसके लिए दूसरों को जागरूक करना चाहिए। हमें अपने आसपास खूब साफ सफाई रखनी चाहिए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि व विषिष्ट अतिथियों द्वारा परिसर में पौध रोपण भी किया गया।

स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की। कार्यक्रम के दौरान नगर मजिस्ट्रेट पीडी गुप्ता, एसडीएम सदर अमरेष मौर्य, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, सीओ सिटी ब्रम्ह सिंह, डीपीआरओ घनष्याम सागर, एसओसी जयदीप यादव, जनपद के वरिष्ठ चिकित्सक डा0 ओ0एन0 पाण्डेय, डा0 अनीता मिश्रा, डा0 संजय त्रिपाठी, एससीपीएम की डाइरेक्टर अल्का पाण्डेय, डाव पुन्योदय मिश्रा, डा0 हरीष सेठ, डा0 रेनू अग्रवाल, ष्वेता मिश्रा, अनिल मित्तल, संजू छाबड़ा, उमेष षाह, क्रान्ति सिंह, अनिल अग्रवाल, राजीव रस्तोगी, केके श्रीवास्तव, कमल षाह, जसप्रीत छाबड़ा,खण्ड षिक्षा अधिकारी ममता सिंह, षिक्षक संगठनों के पदाधिकारीगण तथा भारी संख्या में प्रतिभागी व गणमान्य जन उपस्थित रहे।

 

About namste

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*